Advertisements

15 बीमारी से बचाव के आसान तरीके | Bimari Se Bachne Ke Upay In Hindi

Advertisements

Bimari Se Bachne Ke Upay In Hindi | बीमारी से बचाव के आसान तरीके :- हर कोई आयदिन आजकल बीमार पड़ता रहता है लेकिन अगर हम कुछ घरेलू इलाज और अच्छी आदते अपने जीवन में अपनाये तो बीमारी होने की सम्भावना कम हो सकती है। इसलिए आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे तरिके बताने जा रहे है जिन्हे आप अपने जीवन में अपना सकते है और बिमारिओ को अपने आप से दूर रख हो।

Bimari Se Bachne Ke Upay In Hindi

बीमारी से बचाव के आसान तरीके (Bimari Se Bachne Ke Upay In Hindi)

कहा जाता है की स्वस्थ्य शरीर स्वस्थ्य जीवन का घर होता है, ऐसे इस समय के बदलते दौर में बड़े बड़े बीमारी का किसी को हो जाना आम बात है। आजकल बदलते जीवन में हर घर में कोई न कोई बीमार होता ही है, इन बीमारी के होने के कई कारण हो सकते है जैसे की खान-पान, बदलता परिवेश, सुख सुविधा के अत्याधुनिक भौतिक संसाधन और दूषित पर्यावरण। निचे रोगों से बचाव के लिए कुछ घरेलू उपाय लिखे गए हैं अपनी सुविधा अनुसार उनका चयन करे और नियमित पालन करे :-

ताम्बे के पात्र में पिए पानी

तांबे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो नुकसानदायक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और पेट की सूजन मिटाते हैं। अल्सर, अपच और इंफेक्शन जैसी पेट की समस्याओं के लिए ये एक असरदार उपाय है। आयुर्वेद के अनुसार, पेट के रोग मिटाने के लिए रात भर तांबे के बर्तन में रखे पानी को सुबह खाली पेट पीना चाहिए। यह जल अत्यंत गुणकारी माना गया हैं।

भोजन के एक घंटे बाद पीये पानी

हम सभी अपने घरों में सुनते आए हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के दौरान भी पानी पीने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।आयुर्वेद में खाना खाने के बाद पानी पीना जहर माना जाता है। खाना खाने के बाद पानी पीने से जठराग्नि समाप्त हो जाती है।जठराग्नि अमाशय की वो ऊर्जा है जो हमारे खाए हुए खाने को पचाने का काम करती है। ऐसे में अगर आपने खाने के तुरंत बाद पानी पी लिया तो से ऊर्जा समाप्त हो जाती है और भोजन पच नहीं पाता है।

रोजाना तुलसी की पत्ती खाये

तुलसी एक अत्यंत गुणकारी पौधा हैं। रोज सुबह तुलसी के पत्ते का सेवन करें तो मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे जिससे बदबू की समस्या दूर हो जाती है। वजन कम करने में मददगार- तुलसी पाचन में मदद करती है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालती है, इसलिए यह आपको अधिक तेज़ी से वजन कम करने में मदद कर सकती है।

जहरीली चीजो के सेवन से बचे

गुटखा, धूम्रपान और शराब जैसी नशीली और जहरीली चीजो के सेवन से बचे, जिससे की आपको कई तरह की बीमारी नहीं होंगी और आप स्वच्छ जीवन जी सकेंगे।

भोजन चबा कर खाए

चबाकर खाने से उसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन अन्य पोषक तत्वों का आप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह जरूरी है कि खाने को ज्यादा से ज्यादा चबाकर खाएं। अच्छी तरह से भोजन चबा कर खाने से पेट में रसायन का स्राव होता है, जिससे खाना अच्छी तरह से हजम हो जाता है और कई बिमारिओ से बचने में मदद मिलती है।

स्वच्छता पर विशेष ध्यान

अपने शरीर और आस पास के स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे जिसे आपको कई तरह की बिमारिओ से बचने में मदद मिलेगी।

अधिक खाने से करे परहेज

आप में से अधिकांश लोग इस बात को जानते होंगे कि अधिक भोजन आपके स्वास्थ्य को अस्थिर कर सकता है, क्योंकि अधिक भोजन लेने से आपका पेट पूरी तरह से भर जाता है और इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती है जैसे की इससे डायबिटीज हो सकती है, अच्छी नींद में बाधा, 4 हृदय स्वास्थ्य की समस्या, पाचन तंत्र को बाधित करता है और ब्रेन फंक्‍शन को खराब करता है। तो इसलिए ज्यादा खाना खाने से बचे।

खाये करेले की सब्जी

करेला की सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। कड़वी होने के कारण, भले ही सभी लोग करेले की सब्जी नहीं खाते हों, लेकिन इसके बारे में जानते जरूर होंगे। इससे बुखार, पित्त, दस्त, पेट के कीड़े आदि सभी से बचाव होता हैं। साथ ही करेला मोटापे को दूर करता हैं और मधुमेह के रोगी के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

भोजन में लहसन का करे इस्तेमाल

भोजन में लहसुन के इस्तेमाल से से टीबी जैसे भयानक रोग नहीं होते। साथ ही रक्त भी साफ़ रहता हैं। लहसुन की एक कली के चार तुकडे कर उन टुकड़ों को भोजन के बाद चबा कर खाये। इससे सभी कीटाणु मर जाते हैं और शरीर स्वस्थ रहता हैं। इससे पेट के केंसर भी नहीं होता।

अदरक, काली मिर्च और तुलसी के पत्तों की चाय

मनुष्य को कभी दक्षिण की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिये। पृथ्वी का उत्तर और सिर का उत्तर दोनों साथ में आए तो प्रतिकर्षण बल काम करता है। उत्तर में जैसे ही आप सिर रखते हैं, प्रतिकर्षण बल काम करने लगता है।इस धक्का देने वाले बल से आपके शरीर मे संकुचन आता है। शरीर मे अगर संकुचन आया तो रक्त का प्रवाह पूरी तरह से नियंत्रण के बाहर जाएगा। ब्लड प्रैशर बढ़ने से नींद आएगी ही नहीं। मन में हमेशा चंचलता रहेगी।

दक्षिण की तरफ सिर करके न सोये

चार दिशाएं होती हैं, लेकिन सोने के लिये सभी दिशाओं का चुनाव करना ठीक नहीं होता। वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को दक्षिण दिशा या पूर्व दिशा में सिर करके सोना चाहिए, यानि स्वाभाविक तौर पर अपने पैरों को उत्तर या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए, लेकिन उत्तर दिशा और पश्चिम दिशा की ओर सिर करके कभी भी नहीं सोना चाहिए।

पृथ्वी का उत्तर और सिर का उत्तर दोनों साथ में आए तो प्रतिकर्षण बल काम करता है। उत्तर में जैसे ही आप सिर रखते हैं, प्रतिकर्षण बल काम करने लगता है।इस धक्का देने वाले बल से आपके शरीर मे संकुचन आता है। शरीर मे अगर संकुचन आया तो रक्त का प्रवाह पूरी तरह से नियंत्रण के बाहर जाएगा। ब्लड प्रैशर बढ़ने से नींद आएगी ही नहीं। मन में हमेशा चंचलता रहेगी।

भोजन के साथ ले प्याज

रसोई में आसानी और रोजमर्रा खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्याज के अनेकों फायदे हैं। कच्चा प्याज खाने से आप कई वायरस और बहुत से रोगों से बच सकते है। सलाद के तौर पर कच्चा प्याज तो खाया भी जाता है। प्याज़ खाने से आपकी हड्डिया मजबूत होगी, बाल काले होंगे और रक्त का तेजी से संचार आदि करने और बिमारिओ को कम करने में भी आपकी मदद करेगा।

साफ़ सुथरे जल को पिए

साफ़ सुथरे जल को पिए और हो सके तो पानी को गर्म करके उबालकर फिर ठंडा होने के बाद पानी पिये जिससे पानी के सभी कीटाणु खत्म हो जायेंगे और पानी पिने के लिए स्वस्थ हो जायेगा।

योग करे

रोगों से मुक्ति के लिए अपने शरीर को मजबूत और मनोबल तेज करना होगा। इसके लिए योग बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसलिए बच्चों के साथ-साथ युवा और बुजुर्ग लोगों को भी सुबह उठ कर योग करना चाहिए। जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहें और आप बिमारिओ से दूर रहे।

पिए नींबू की शिकंजी

आपको शायद यह मालूम होगा की नींबू शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी हैं और निम्बू की शिकंजी पिने हैज़ा जैसी बिमारिओ से बचा जा सकता है।

उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल में Bimari Se Bachne Ke Upay In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आप इस बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो बेझिझक हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करें और हम आपका जवाब जरूर देंगे।

Read Also :

Leave a Comment

Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office Collection Day 2 Petrol Diesel Prices Cut: छह महीने बाद सरकार ने फिर दी राहत Memphis Grizzlies finish Minnesota Timberwolves in 6 for first series win since ’15 KGF Chapter 2 box office collection Day 16: Yash’s film crosses Rs 950 crore milestone Benedict Cumberbatch to house Ukrainian family who fled after Russian attack