Important Questions Class 9th- कैदी और कोकिला ~ Kaidi Aur Kokila Extra Questions

CBSE Class 9 Kshitiz Hindi Chapter Kaidi Aur Kokila Extra Questions Important Questions/Extra Questions | CBSE Class 9 कैदी और कोकिला Important Questions :- स्वागत है आपका 99KH.net पर आज हम आपको CBSE Class 9 Kshitiz Hindi Chapter Kaidi Aur Kokila Extra Questions Important Questions बताने वाले है। ये क्वेश्चन आपकी आने वाले पेपर्स में काफी मदद कर सकते है, इसलिए इन सभी क्वेश्चन को ध्यान से पढ़े।

kaidi aur kokila

Important Questions Class 9th Savaiye ~ Short Questions

प्रश्न :- हथकडि़यों को गहना क्यों कहा गया है?
उत्तर- 
क्योंकि हथकडि़याँ स्वतंत्रता के लिए आवाज उठाना है। जोकि प्रत्येक भारतीय के लिए सौभाग्य की बात है।

प्रश्न :- ‘मृदुल वैभव की रखवाली-सी, कोकिला बोलो तो’ – पक्ति का आशय स्पष्ट कीजिए।
उत्तर- 
कवि कोयल से पूछ रहा है कि तुम रात में क्यों कूक रही हो? क्या तुमने अपने देश के वैभव और सम्पन्नता को लुटते देखा है? क्योंकि कभी तुम इस वैभव की रखवाली किया करती थी पर आज विवश हो।

प्रश्न :- ‘कैदी और कोकिल’ कविता की जेल में बंद कैदी की दशा कैसी थी?
उत्तर- 
जेल में बंद कैदी दयनीय दशा में जी रहे थे। वे ऊँची-ऊँची काली दीवारों में कैद थे। उन्हें कालकोठरी में जंजीरों से बाँधकर रखा जाता था और कठोर परिश्रम कराया जाता था।

प्रश्न :- कवि ने कोयल को ‘मरने के लिए मदमाती’ कहा है। इसका आशय समझाइए।

कवि ने कोयल को ‘मरने के लिए मदमाती’ कहा है। इसका आशय है कि पराधीन भारत में अंग्रेज़ों ने अपने बर्बरतापूर्ण और अमानवीय व्यवहार से तो अत्याचार की सारी सीमाएँ पार कर दी थीं। स्वतंत्रता के लिए आवाज़ उठाने वालों को वे हर तरीके से कुचल देते थे। उनका विरोध करना स्वयं को मारने से कम नहीं था। ऐसे में कोयल द्वारा स्वतंत्रता के गीत गाकर भारतीयों में देश-प्रेम जगाना मरने के ही समान है।

प्रश्न :- कवि को कैदी के रूप में जेल में क्या-क्या काम करने पड़ते थे?
उत्तर-
 कवि को जेल में कैदी के रूप में कोल्हू का बैल बनना पड़ता था और हथौड़े से पत्थर तोड़नी पड़ती थी।

प्रश्न :- कवि कोयल से क्या जानना चाहता है?

उत्तर- कवि कोयल से यह जानना चाहता है कि वह आधी रात को क्यों जाग रही है? वह किस पीड़ा से परेशान होकर कूकी है? क्या उसे नींद नहीं आ रही है या वह पागल है या उसे जंगल में लगी आग की लपटें दिखाई दी हैं? वह क्यों इतनी बेचैन है?

प्रश्न :- कवि ने रात के अंधेरे में किसे संबोधित किया है और क्यों?

उत्तर- कवि अंग्रेज़ी शासन में स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए किए जाने वाले प्रयत्नों के कारण जेल में बंद है। जेल के सभी कैदी सो गए हैं केवल कवि जाग रहा है, कवि ने रात के समय में कोयल की उपस्थिति अनुभव की। उसने बात करने के उद्देश्य से कोयल को संबोधित किया था। कवि कोयल से पूछता है कि वह इतनी रात को क्यों जाग रही है? उसे नींद क्यों नहीं आ रही है।

प्रश्न :- कवि को कोयल से ईर्ष्या क्यों हो रही थी?
उत्तर-
 क्योंकि कोयल स्वतंत्र है जबकि कवि बंदी है। कोयल हरियाली का आनंद ले रही है जबकि कवि अंधेरी कोठरी में जीने के लिए विवश है। कोयल का गान की सभी सराहना करते हैं। जबकि कवि के लिए रोना भी गुनाह है।

प्रश्न :- ‘कवि का रोना भी गुनाह है’ के माध्यम से किन परिस्थितियों का पता चलता है?

‘कवि का रोना भी गुनाह है’ से पता चलता है कि तत्कालीन परतंत्र भारत में स्वाधीनता सेनानियों और क्रांतिकारियों पर बहुत अत्याचार किए जाते थे। उन्हें आपस में मिलने भी नहीं दिया जाता था। उन्हें चोरों-लुटेरों के साथ एक की काल कोठरी में बंदी बनाकर रखा जाता था। बात-बात पर उन्हें गालियाँ दी जाती थीं। उनकी साँसों पर भी अंग्रेजों का पहरा था। उन्हें पेट भर खाने को भी नहीं मिलता था। वे अपनी बात किसी से नहीं कह सकते थे।

प्रश्न :- किस शासन की तुलना तम के प्रभाव से की गई है और क्यों?
उत्तर-
 ब्रिटिश शासन की तुलना तम के प्रभाव से की गई है क्योंकि ब्रिटिश शासकों ने बेकसूर भारतीयों पर घोर अत्याचार किए। उन्हें तरह-तरह की यातनाएँ दी।

प्रश्न :- कारागार में कवि की कैसी दशा है?

उत्तर- कारागार में कवि को डाकू, चोर, ठगों जैसे अपराधियों के साथ बंद किया गया है, जबकि वह एक स्वतंत्रता सेनानी था। उसे पेट-भर भोजन भी नहीं दिया जाता। रात-दिन उस पर कड़ा पहरा रहता है। उसे हथकड़ियों में जकड़ कर रखा गया है। उसे कोल्हू चलाना पड़ता है तथा हथौड़े से ईंट पत्थर भी तोड़ने पड़ते हैं।

प्रश्न :- कोकिल को ‘काली’ की संज्ञा क्यों दी गयी है?
उत्तर- 
क्योंकि काली युद्धोन्माद की देवी है। कोकिल भी रंग में काली है, उसका मधुर स्वर आजादी का प्रतीक है। वह अपनी अंतरात्मा से आवाज़ कर रही है। मुक्ति का संघर्ष छेड़ने की प्रेरणा देने के कारण ही कवि ने कोकिल को काली की संज्ञा दी है।

प्रश्न :- ‘कैदी और कोकिल’ कविता का संदेश/उद्देश्य/मूलभाव स्पष्ट कीजिए।

उत्तर-‘कैदी और कोकिल’ कविता के माध्यम से कवि ने तत्कालीन ब्रिटिश शासकों द्वारा देश की स्वतंत्रता के लिए आंदोलन करने वाले देशभक्तों पर किए जाने वाले अत्याचारों का वर्णन करते हुए यह स्पष्ट किया है कि स्वतंत्रता सेनानी जेल में बंद होने पर भी अपना साहस नहीं खोते तथा महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए अहिंसापूर्ण स्वतंत्रता-संग्राम में सहर्ष अपना पूरा योगदान देने के लिए तत्पर रहते हैं।

Important Questions Class 9th ~ Other Chapters

No.Chapter Name
1.दो बैलों की कथा
2.ल्हासा की ओर
3.साँवले सपनों की याद
4.नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया
5.प्रेमचंद के फटे जूते
6.मेरे बचपन के दिन
7.साखियाँ एवं सबद
8.वाख
9. सवैये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *