Advertisements

Covaxin : कोवैक्सीन पंजीकरण, प्रभावकारिता, साइड इफेक्ट, परीक्षण के परिणाम, पूरी जानकारी

Advertisements

Covaxin : कोवैक्सीन पंजीकरण, प्रभावकारिता, दुष्प्रभाव, परीक्षण के परिणाम यहां से देखे जा सकते हैं। इस पृष्ठ से Covaxin पंजीकरण प्रक्रिया प्राप्त करें। आज हम आपको अपने लेख में Covaxin के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए हमारे लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। हम जानते हैं कि आप सभी इस टीके के बारे में जानना चाहते हैं, इसलिए आज हम आपको इस टीके के प्रभाव, दुष्प्रभाव, परीक्षण के परिणाम और इस टीके के लिए पंजीकरण कैसे करें, के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। आशा है कि आप सभी हमारे लेख को ध्यान से पढ़ेंगे और जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएंगे।

कोवैक्सीन वैक्सीन

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी पूरे देश में फैल चुकी है, जिससे कई लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हो रही है. इसीलिए भारत सरकार ने टीकाकरण शुरू किया है, जिससे हमारे इस रोग से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाती है। आप अपने नजदीकी वैक्सीन केंद्रों पर जाकर अपना टीकाकरण करवा सकते हैं, जिसके लिए आप ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं और अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।

कोविड -19 के खिलाफ लॉन्च किए गए सभी टीकों का एक ब्रांड कोवैक्सिन भी है और इस टीके से कोरोना से काफी हद तक बचा जा सकता है। साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि अभी तक ऐसी कोई वैक्सीन नहीं आई है, जिससे कोविड-19 से पूरी तरह बचा जा सके, लेकिन वैक्सीन मिलने के बाद आप इस महामारी से काफी हद तक बच जाते हैं. यह वैक्सीन आपके शरीर में कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करती है, जिससे कोरोनावायरस की संभावना कम हो जाती है।

कोवैक्सिन प्रभावकारिता

यह वैक्सीन कोरोनावायरस के खिलाफ काफी हद तक कारगर है, जिसका असर काई ट्रेल टेस्ट में भी सामने आया है। Covaxin 77.8% covid-19 के खिलाफ और 93.4% अन्य गंभीर बीमारियों के खिलाफ प्रभावी है। ये परीक्षण भारत बायोटेक द्वारा किए गए, जो काफी कारगर साबित हुए हैं। Covaxin के कुल 130 मामलों की कोशिश की गई, प्लेसबो समूह में 106 और वैक्सीन समूह में 24 मामले सामने आए। इसका पूरा असर पाने के लिए आप दोनों खुराक जरूर लें, तभी आपके कोरोनावायरस की संभावना पूरी तरह से कम हो जाएगी। Covaxin के अलावा, कई वैक्सीन ब्रांड की अलग-अलग प्रभावकारिता होती है।

Covaxin Side Effects

अन्य टीकों की तरह इस टीके के भी कई दुष्प्रभाव देखे गए हैं, जो अलग-अलग प्रकार के होते हैं। कुछ मामलों में यह देखा गया है कि यह टीका लगवाने के बाद आपको हल्का बुखार, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द, सूजन, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन भी महसूस हो सकता है। गंभीर दुष्प्रभावों में चेहरे और गले की सूजन, सांस की तकलीफ, दिल की धड़कन में वृद्धि, चकत्ते और कमजोरी शामिल हो सकती हैं। आपको ये दुष्प्रभाव केवल कुछ दिनों के लिए ही हो सकते हैं और जरूरी नहीं कि आपको इसके दुष्प्रभाव हों।

Covaxin के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको होम पेज पर अपना फोन नंबर डालना है, जिसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • भरने के बाद आपको या तो आरोग्य सेतु या उमंग ऐप को ओपन करना है।
  • ओपन करने के बाद आपको ऐप में टीकाकरण पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर अगले पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • विवरण भरने के बाद, आपका Covaxin पंजीकरण पूरा हो जाएगा।
  • आपको अपनी पंजीकरण पर्ची की हार्ड कॉपी निकालनी होगी।
  • पर्ची के जरिए आप अपने नजदीकी कोविड केंद्रों में जाकर अपना टीकाकरण करा सकते हैं।
  • अगर आप Covaxin के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज कर सकते हैं और हम आपको जल्द ही जवाब देंगे। सभी नवीनतम अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

Leave a Comment

Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office Collection Day 2 Petrol Diesel Prices Cut: छह महीने बाद सरकार ने फिर दी राहत Memphis Grizzlies finish Minnesota Timberwolves in 6 for first series win since ’15 KGF Chapter 2 box office collection Day 16: Yash’s film crosses Rs 950 crore milestone Benedict Cumberbatch to house Ukrainian family who fled after Russian attack