Advertisements

cowin.gov.in – 18 से 44 साल के लोगों के लिए ऑनलाइन Covid Vaccine Registration link & Process

Advertisements

cowin.gov.in – इस पृष्ठ पर कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए 18 साल या उससे ऊपर और 45 साल से कम उम्र वाले लोगो के लिए लिंक और प्रक्रिया के लिए कोविड वैक्सीन पंजीकरण का उल्लेख किया गया है। यहां को-विन पंजीकरण विवरण प्राप्त करें। हमारी वेबसाइट पर कोविड वैक्सीन पंजीकरण के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध होगी। हम सभी से इस टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने का अनुरोध करते हैं। इस बीमारी को देखते हुए सरकार ने जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की योजना बनाई है। जिसके बारे में सारी जानकारी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, आपको बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

CoWIN भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वामित्व और संचालित COVID-19 टीकाकरण पंजीकरण के लिए एक भारत सरकार का वेब पोर्टल है। यह आस-पास के क्षेत्रों में उपलब्ध COVID-19 वैक्सीन के बुकिंग स्लॉट प्रदर्शित करता है और इसे वेबसाइट पर बुक किया जा सकता है।

Covid Vaccine Registration

टीकाकरण शुरू हो गया है। इसके लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पंजीकरण 28 अप्रैल 2021 से शुरू हो चुके हैं, लेकिन टीकाकरण 1 मई को शाम 4 बजे से शुरू किया गया है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों में कई टीकाकरण केंद्र स्थापित किए हैं, जो 1 मई से शुरू हो गए है। हम सभी से अनुरोध करते हैं कि एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखें, किसी से मिलने के बाद सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें, बिना धोए कोई भी खाना इस्तेमाल न करें और बिना वजह घर से बाहर न निकलें।

यह टीकाकरण केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों पर ही लागू किया जा सकता है। क्योंकि टीकाकरण के लिए भी कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं, जिनका आपको पालन करना चाहिए। अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको टीका लगवाना होगा। जल्द ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं और टीकाकरण कराएं। हमें उम्मीद है कि आप घर पर ही होंगे क्योंकि ऐसे समय में किसी के लिए भी बाहर जाना सुरक्षित नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं जिसका लिंक हमारे लेख में उपलब्ध होगा।

Co-Win Vaccine Registration – Highlights

Registration forCovid Vaccine Registration
Registration started form28 April 2021
Vaccination started on01 May 2021 at 4 PM
Age Required for Vaccine18+
Websitecowin.gov.in
VaccinesPfizer Vaccine RegistrationAstrazeneca VaccineModerna VaccineDRDO Anti Covid DrugCovishield vaccine

Covid-19 Vaccine Registration Online

कोरोनावायरस से बचने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करवाना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने निजी कोविड टीकाकरण केंद्र में जाकर टीका लगवाना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो इस बीमारी से बचना आसान हो जाएगा। आप आरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। तो आपको सबसे पहले इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा, डाउनलोड करने के बाद आप टीकाकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको ऑनलाइन पोर्टल से भी मिल जाएगी।

ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कि आपको रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। इस पंजीकरण के लिए, आपको अपने फोन नंबर की आवश्यकता होगी जो उपयोग में है। एक फोन नंबर के जरिए आप सिर्फ चार लोगों को अपनी फोटो आईडी से रजिस्टर कर सकते हैं। निवासियों के लिए, आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम होनी चाहिए, जिनकी आयु निर्धारित आयु के अनुसार होगी, उन्हें ही टीका लगाया जाएगा। जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएं और इस बीमारी से निजात पाएं।

Documents Needed for Co-Win Registration

इस टीकाकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए शर्तों को जानने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। इन मरुस्थलों का करवाना बहुत जरूरी है क्योंकि यह बीमारी बहुत तेजी से फैल रही है। इस बीमारी से रोजाना लाखों लोगों की मौत हो रही है। अगर समय पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया गया तो यह बीमारी और भी फैलेगी। यदि आपके पास शर्तों को पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज नहीं हैं, तो आपका पंजीकरण मुश्किल है। साथ ही इस रजिस्ट्रेशन के लिए आपका फोन नंबर होना अनिवार्य है।

दस्तावेजों के बारे में निम्नलिखित जानकारी दी गई है, जिसमें से आप किसी भी दस्तावेज के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें, जो इस प्रकार हैं:

  • Aadhar Card
  • Driving License
  • Health Insurance Smart Card issued under the scheme of Ministry of Labour
  • Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act (MGNREGA) NREGA Job Card
  • Official identity cards issued to MPs/MLAs/MLCs
  • PAN Card
  • Passbooks issued by Bank/Post Office
  • Passport
  • Pension Document
  • Service Identity Card issued to employees by Central/ State Govt./ Public Limited Companies
  • Voter ID

State wise Cowin Registration

Andhra Pradesh – APAssam
Arunachal PradeshBihar
ChandigarhChhattisgarh
DelhiGoa
GujaratHaryana
HP – Himachal PradeshJharkhand
JammuKashmir
KeralaKarnataka
ManipurMeghalaya
MizoramMP – Madhya Pradesh
MaharashtraNagaland
OdishaPudducherry
PunjabRajasthan
SikkimTelangana
TamilnaduUttarakhand
Uttar Pradesh – UPWest Bengal

How can I do Covid Vaccine Registration Online?

  • ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं, जिसका लिंक हमारे लेख में उपलब्ध होगा।
  • इसके बाद घर खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको अपना फोन नंबर भरना है, जो इस्तेमाल में है।
  • इसे भरने के बाद आपको आरोग्य सेतु या उमंग ऐप को ओपन करना है।
  • ऐप में आपको टीकाकरण पंजीकरण का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा।
  • अगले पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • विवरण भरने के बाद, आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।
  • पंजीकरण पर्ची की प्रिंट कॉपी निकाल लें।
  • हमारी वेबसाइट पर कोविड वैक्सीन पंजीकरण के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध होगी। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। अगर आप रजिस्ट्रेशन के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज कर सकते हैं, हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब देंगे।
Registration linkClick Here
99KH HomeClick Here

Leave a Comment

Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office Collection Day 2 Petrol Diesel Prices Cut: छह महीने बाद सरकार ने फिर दी राहत Memphis Grizzlies finish Minnesota Timberwolves in 6 for first series win since ’15 KGF Chapter 2 box office collection Day 16: Yash’s film crosses Rs 950 crore milestone Benedict Cumberbatch to house Ukrainian family who fled after Russian attack