Advertisements

Ola S1 अपने प्रतिद्वंदियों से कितनी है बेहतर, जानिए कैसे है ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर है आपके लिए फुल पैसा वसूल

Advertisements
Ola S1

Ola S1 Vs Rivals Electric Scooters: इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में बीते कुछ दिनों में कई नए प्लयेर्स ने बेहतरीन एंट्री की है। पिछले साल बाजार में Bajaj Auto और TVS Motors ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों चेतक और आईक्यूब को लॉन्च किया था। वहीं बीते अगस्त महीने में कैब सर्विस प्रदाता कंपनी Ola ने अपने पहले electric scooter Ola S1 और Simple Energy ने Simple One को लॉन्च किया है।

यूं तो electric scooter सेग्मेंट में कई मॉडल मौजूद हैं जिसमें Ather 450X भी शामिल है, इन स्कूटरों की सीधी तुलना Ola S1 से हो रही है। लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ खास चुनिंदा स्कूटरों से इसका कम्पैरिजन करेंगे और बताएंगे कि आपके बज़ट में कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए बेहतर साबित होगा।

यह भी पढ़े – Ola Electric Scooter is getting 20 thousand rupees cheaper here, know what is its price in your state

Ola S1 के मुकाबले अन्य स्कूटरों की कीमत


मॉडलकीमत 
Ola S1 1 लाख रुपये
Ola S1 Pro1.30 लाख रुपये
Simple One1.10 लाख रुपये 
Ather 450X1.32 लाख रुपये 
Bajaj Chetak1.25 लाख रुपये
TVS iQube1 लाख रुपये 

डिज़ाइन और लुक


किसी भी वाहन को खरीदते समय ग्राहक की नज़र सबसे पहले उसके लुक और डिज़ाइन पर ही जाती है। हालांकि बाजार में मौजूद ज्यादातर स्कूटरों का डिज़ाइन एक दूसरे से काफी हद तक मेल खाता है। लेकिन थोड़े बहुत बदलाव आपको हर मॉडल में देखने को मिलेंगे। तकरीबन हर मॉडल में आपको LED headlamps के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट काउल इत्यादि मिलते हैं।

Ola S1

लेकिन Ola S1 का डिज़ाइन बिल्कुल अलग है, ये आपको यूरोपियन (European) स्टाइल स्कूटर की याद दिलाता है। बता दें कि, ये स्कूटर नीदरलैंड की कंपनी एटर्गो (Netherlands company Etergo) के AppScooter मॉडल पर बेस्ड है। ये कंपनी अपने ख़ास डिजाइन और तकनीक के लिए जानी जाती है। यहां ये जानना जरूरी है कि बीते मई महीने में ओला की इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (Ola Electric Mobility Pvt Ltd) ने एटरगो बीवी (Etergo BV) का अधिग्रहण किया था।

यह भी पढ़े – Application Form | OLA Electric Scooter Dealership OLA | इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप ऑनलाइन आवेदन करें | Franchise Cost in India

रेक्टेंगुलर शेप LED हेडलैंप


इसलिए Ola के इस स्कूटर में काफी कुछ ऐप स्कूटर से मेल खाता है। डिज़ाइन और लुक के मामले में ओला का ये स्कूटर अपने निकट्तम प्रतिद्वंदियों के मुकाबले काफी बेहतर है। कंपनी ने इसे बिल्कुल फ्रैश और स्टाइलिश लुक दिया है, जो कि युवाओं को बेशक पसंद आएगा। इसमें रेक्टेंगुलर शेप LED हेडलैंप और डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं, बिना किसी ज्यादा ग्रैफिक्स के साथ स्कूटर को बिल्कुल सिंपल रखा गया है।

फीचर्स में कौन है सबसे आगे


इसमें कोई दो राय नहीं है कि Ola S1 को कंपनी ने बिल्कुल नई तकनीक और एडवांस फीचर्स (advanced features) से लैस किया है। इस स्कूटर को थोड़े इंतजार के बाद बाजार में जरूर उतारा गया है, लेकिन इसमें तकरीबन उस हर उपयोगी फीचर्स को शामिल किया गया है जो कि युवाओं को पसंद आएगा। इसमें सेग्मेंट की फर्स्ट वॉयस एसिस्टेंस फीचर के साथ ब्रेक पैड सेंसर, नेविगेशन, क्रूज कंट्रोल, रिमोट की, सेसर्स इत्यादि दिए गए हैं।

यंग कस्टर्म को ध्यान में रखते हुए इसमें म्यूजिक सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, एंटी थेफ्ट सेंसर और ट्चस्क्रीन डिजिटल इंस्ट्रूमेंट दिया गया है। वहीं इसके प्रतिद्वंदियों में शामिल टीवीएस आईक्यूब, एथर और सिंपल वन में साधारण TFT ट्चस्क्रीन डिस्प्ले देखने को मिलता है। बजाज चेतक में कंपनी ने रेट्रो थीम वाला LCD डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें आपको कॉल, मैसेज, नेविगेशन और राइड स्टैटिक्स जैसी साधारण जानकारी भी नहीं मिलती है।

battery और ड्राइविंग रेंज में किसने मारी बाजी


Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3.9 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kWका पीक पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 750W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी के सुपरचार्जर से ये बैटरी महज 18 मिनट में ही 50% तक चार्ज हो सकती है।

कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 181 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। ये स्कूटर महज 3 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर शामिल है। आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस स्कूटर को कंपनी ने कुल 10 रंगों में पेश किया है।

यह भी पढ़े – OLA Electric Scooter Dealership 2021 Application Form, Documents & Eligibility | ओला स्कूटर डीलरशिप के लिए अभी आवेदन करे

Baja Chetak


Baja Chetak में कंपनी ने 3kWh की क्षमता का IP67 रेटेड लिथियम-आईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 4kW की पावर और 16Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये स्कूटर इको मोड में अधिकतम 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है वहीं स्पोर्ट मोड में इसे 85 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। स्कूटर के बैटरी के फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे का समय लगता है और क्विक चार्जिंग सिस्टम की मदद से इसे महज 1 घंटे में ही 25 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

TVS iQube


TVS

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है और इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इसमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़े – OLA Electric Scooter | इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री किस तारीख से होगी शुरू?

Simple One


Simple One स्कूटर में 4.8 KWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है और इसका मोटर 4.5 KW की क्षमता का पावर जेनरेट करता है। कंपनी की दावा है कि ये स्कूटर महज 2.95 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 110 किलोग्राम वजन वाले इस स्कूटर में कंपनी ने 30 लीटर की धारिता का बूट स्पेस (अंडरसीट स्टोरेज) दिया है। जिसमें आप एक बड़ा हेलमेट रख सकते हैं। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

Ather 450X


Ather 450X में कंपनी ने 2.9 kwh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है। इस स्कूटर में जो इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया गया है वो 6kW की पावर और 26Nm की टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर महज 3.41 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है और फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर तकरीबन 116 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

सबसे बेहतर कौन?


हमने यहां पर सभी स्कूटरों की कीमत, फीचर्स और अन्य डिटेल्स के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि फीचर्स की बात करें तो Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर सबसे बेहतर है। वहीं ड्राइविंग रेंज पर जाते हैं तो Simple One सबसे आगे नजर आता है। इसके अलावा Ather 450X भी अपने स्टाइलिश लुक के साथ बेहतर ड्राइविंग के लिए जानी जाती है। Bajaj Chetak और TVS iQube को पिछले साल बाजार में पेश किया गया है, लेकिन इन स्कटरों में पारंपरिक डिज़ाइन के साथ सिंपल फीचर्स मिलते हैं।

Web Title: How Ola S1 is better than its competitors, know how Ola Electric Scooter is worth full money for you

Leave a Comment

Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office Collection Day 2 Petrol Diesel Prices Cut: छह महीने बाद सरकार ने फिर दी राहत Memphis Grizzlies finish Minnesota Timberwolves in 6 for first series win since ’15 KGF Chapter 2 box office collection Day 16: Yash’s film crosses Rs 950 crore milestone Benedict Cumberbatch to house Ukrainian family who fled after Russian attack