Advertisements

Ola Electric Scooter: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री शुरू, कीमत, ईएमआई, फाइनेंस, बुकिंग से लेकर सारी जानकारी

Advertisements

Ola Electric Scooter Online Sale : कैब एग्रीगेटर (cab aggregator) से दोपहिया वाहन निर्माता बनी ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Ola Electric Mobility ) ने आठ सितंबर 2021 से अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 स्कूटर की बिक्री शुरू कर दी है। कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री शुरू करने के लिए आठ सितंबर का दिन इसलिए चुना है, क्योंकि यह दिन विश्व ईवी दिवस (World EV Day) की पूर्व संध्या के साथ मेल खाता है। इसलिए पारंपरिक फॉसिल फ्यूल (fossil fuels) से इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने को बढ़ावा देने के लिए इसे चिह्नित किया गया है।

Ola Electric Scooter
Ola Electric Scooter

एक लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च

ओला इलेक्ट्रिक एस1 (Ola Electric S1) और एस1 प्रो (S1 Pro ) स्कूटर्स को भारतीय बाजार में 15 अगस्त 2021को एक लाख रुपये की शुरुआती कीमत और काफी धूमधाम के साथ लॉन्च किया गया था। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में दी जाने वाली विभिन्न सब्सिडी के आधार पर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत भी अलग-अलग होगी। 

Ola Electric Scooter
Ola Electric Scooter

1,000 शहरों से ऑर्डर मिलने की पुष्टि

ओला इलेक्ट्रिक ने जुलाई में 499 रुपये की रिफंडेबल राशि के साथ प्री-लॉन्च बुकिंग शुरू किया था और इसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। बाद के हफ्तों में, ओला इलेक्ट्रिक ने लगभग 1,000 शहरों से ऑर्डर मिलने की पुष्टि की। 15 अगस्त के बाद स्कूटर की लॉन्चिंग के बाद ऑर्डर में बढ़ोतरी हुई है। अब, जो ग्राहक खरीदारी को पूरा करना चाहते हैं वे बुधवार से ऐसा कर सकते हैं। 

कैसे करें ओला इलेक्ट्रिक बुकिंग

ओला इलेक्ट्रिक के पास फिलहाल कोई डीलर नेटवर्क नहीं है और वह अपने एस1 और एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए डायरेक्ट-टू-होम मॉडल को अपना रही है। इच्छुक ग्राहकों को अभी भी कंपनी की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और 499 की बुकिंग राशि का भुगतान करना होगा। कोई भी ग्राहक जो खरीदारी की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा करना चाहता है, वह बुधवार से ऐसा कर सकते हैं। इन ग्राहकों को ‘पहले रिजर्व कराओ, पहले पाओ’ के आधार पर डिलीवरी मिलेगी। 

Ola Electric Scooter
Ola Electric Scooter

कितनी है ओला इलेक्ट्रिक कीमत? 

ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों की घोषणा पहले ही कर दी है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के S1 वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये है। जबकि S1 Pro वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1,29,999 रुपये है। 

S1 वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत99,999 रुपये
S1 Pro वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत1,29,999 रुपये
S1 EMI2,999 रुपये
S1 Pro EMI 3,199 रुपये

कितनी होगी ओला इलेक्ट्रिक EMI

ओला इलेक्ट्रिक ने 7 सितंबर को एक बयान में कहा कि S1 स्कूटर 2,999 रुपये प्रति माह की समान मासिक किस्त (EMI) पर उपलब्ध होगी। वहीं, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के एडवांस वर्जन ओला S1 pro के लिए ईएमआई 3,199 रुपये से शुरू होगी। 

Ola Electric Scooter
Ola Electric Scooter

आसान फाइनेंसिंग के लिए इनके साथ साझेदारी

ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को आसानी से लोन मुहैया कराने के लिए HDFC Bank (एचडीएफसी बैंक), ICICI Bank (आईसीआईसीआई बैंक), Kotak Mahindra Prime (कोटक महिंद्रा प्राइम) और TATA Capital (टाटा कैपिटल) सहित विभिन्न प्रमुख बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी की है। ओला ने जिन अन्य बैंकों के साथ करार किया है उनमें Bank of Baroda (बैंक ऑफ बड़ौदा), Axis Bank (एक्सिस बैंक), IDFC First Bank (आईडीएफसी फर्स्ट बैंक), IndusInd Bank (इंडसइंड बैंक), AU Small Finance Bank (एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक), Jana Small Finance Bank (जन स्मॉल फाइनेंस बैंक) और YES Bank (यस बैंक) शामिल हैं। 

फाइनेंसिंग
HDFC Bank
ICICI Bank
Kotak Mahindra Prime
TATA Capital
Bank of Baroda
Axis Bank
IDFC First Bank
IndusInd Bank
AU Small Finance Bank
Jana Small Finance Bank
YES Bank
Ola Electric Scooter
Ola Electric Scooter

लोन नहीं चाहिए तो…

HDFC बैंक ओला और ओला इलेक्ट्रिक एप पर एलिजिबल ग्राहकों को मिनटों में प्री-अप्रूव्ड लोन देगा। ओला की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि टाटा कैपिटल और IDFC फर्स्ट बैंक डिजिटल KYC प्रोसेस करेंगे और एलिजिबल ग्राहकों को इंस्टेंट लोन अप्रूवल देंगे। अगर आपको फाइनेंस की जरूरत नहीं है, तो आप ओला S1 के लिए 20,000 रुपये या ओला S1 प्रो के लिए 25,000 रुपये की एडवांस पेमेंट कर सकते हैं और बाकी तब दीजिए, जब कंपनी आपके स्कूटर का इनवॉइस करेगी।

Ola Electric Scooter
Ola Electric Scooter

कब होगी ओला इलेक्ट्रिक की डिलीवरी

ओला इलेक्ट्रिक ने कहा कि डिलीवरी अक्बतूर 2021 से शुरू होगी। इसी महीने से कंपनी टेस्ट राइड भी देगी। टेस्ट राइड के बाद ऑर्डर कैंसल करने का ऑप्शन भी है, बशर्ते स्कूटर को ओला फैक्ट्री से डिलीवरी के लिए शिप नहीं किया गया हो। 

ड्राइविंग रेंज और स्पीड

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का S1 वेरिएंट एक बार फुल चार्जिंग के बाद 121 किलोमीटर की दूर तय कर सकता है। जबकि S1 Pro वेरिएंट एक बार फुल चार्जिंग के बाद 181 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। S1 वेरिएंट 3.6 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ता है। जबकि S1 Pro वेरिएंट 3 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है। वहीं इस स्कूटर की टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में बड़ी बैटरी

Ola S1 Pro में काफी बड़ी बैटरी क्षमता 3.97 kWh दी गई है। ओला एस1 प्रो की बैटरी एक उच्च क्षमता वाली इकाई होने के कारण, पूरी तरह से चार्ज होने में अधिक समय लेती है। इसे फुल चार्ज होने में 6 घंटे 30 मिनट लगता है। ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि एस1 प्रो की बैटरी को सिर्फ 18 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है और यह 75 किमी की ड्राइविंग रेंज देने के लिए काफी होना चाहिए। 

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में कलर ऑप्शन

कुल मिलाकर, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में चुनने के लिए 10 कलर ऑप्शन मिलते हैं। बुकिंग के दौरान पसंदीदा रंग का चयन किया जा सकता है और कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक यदि ग्राहक चाहें तो स्कूटर के कलर ऑप्शन को बाद में भी बदला जा सकता है। 

Ola Electric Scooter
Ola Electric Scooter

ये भी पढ़ें…

Leave a Comment

Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office Collection Day 2 Petrol Diesel Prices Cut: छह महीने बाद सरकार ने फिर दी राहत Memphis Grizzlies finish Minnesota Timberwolves in 6 for first series win since ’15 KGF Chapter 2 box office collection Day 16: Yash’s film crosses Rs 950 crore milestone Benedict Cumberbatch to house Ukrainian family who fled after Russian attack