Advertisements

SSC CGL Answer Key 2021 Tier-1 Online! Paper Analysis | CGL Answer key Download Onlline

Advertisements

SSC CGL Answer Key 2021 Tier 1 Exam Question Paper PDF Download Online ssc.nic.in :- एसएससी सीजीएल टियर 1 उत्तर कुंजी 2021 पीडीएफ 13 से 24 अगस्त की परीक्षाओं के लिए और प्रश्न पत्र प्रतिक्रिया पत्र शीघ्र ही उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा। उम्मीदवार जो 13 अगस्त से 24 अगस्त 2021 तक संयुक्त स्नातक स्तरीय टियर 1 की परीक्षा में शामिल हुए हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर सीजीएल टियर 1 परीक्षा की ssc.nic.in उत्तर कुंजी की जांच करने की आवश्यकता है। हालांकि कई कोचिंग संस्थान अपनी उत्तर कुंजी और प्रश्नपत्र विश्लेषण भी जारी करेंगे। लेकिन हमारा सुझाव है कि आप केवल एसएससी सीजीएल आधिकारिक उत्तर कुंजी 2021 पीडीएफ पर भरोसा करें। जो लोग खोज रहे हैं कि कर्मचारी चयन आयोग कब सीजीएल टियर 1 2021 उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र शिफ्ट वार जारी करेगा? तो आपको नीचे वर्णित पूरे लेख को पढ़ने की जरूरत है।

SSC CGL Answer Key 2021

यह परीक्षा एसएससी द्वारा 24 अगस्त 2021 को आयोजित की गई है और यह परीक्षा कई परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। यह परीक्षा पूर्णत: निष्पक्ष आयोजित की गई है और परिणाम भी पूर्णतः निष्पक्ष घोषित किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों का इस पद के लिए चयन किया जाएगा उनकी नौकरी का स्थान केवल भारत होगा और हम उस स्थान को नहीं बदल सकते जो हमारी इच्छा के अनुसार दिया जाएगा। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

SSC CGL Tier 1 Answer Key डाउनलोड करने पर आपको प्रत्येक प्रश्न और प्रश्न पत्र में आपके द्वारा किए गए उत्तर के उत्तर की जांच करनी होगी। परीक्षा की तारीख और शिफ्ट के अनुसार प्रश्न पत्र www.ssc.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया गया है। एसएससी सीजीएल उत्तर कुंजी 2021 डिटेल्स के साथ उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया पत्रक पोर्टल पर ऑनलाइन दिया गया है। इसके अलावा यदि आप अधिक जानकारी की तलाश में हैं तो नीचे दी गई टेबल में देखें।

Name of the authorityStaff Selection Commission (SSC)
Examination NameCombined Graduate Level TIER-1 Exam
Exam Date13 to 24 August 2021
Category of ArticleAnswer Key
SSC CGLS Answer Key PDF Release DateSeptember, 2021
Correct marks is2 marks
Incorrect marks is0.5 marks deduct
Total Marks is200 marks
Answer Key and Response Sheet AvailableOnline
official website Linkssc.nic.in

SSC CGL Paper Analysis 2021

यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी और सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के थे। आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक दिए जाएंगे और सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है।

यह परीक्षा अंग्रेजी भाषा को छोड़कर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दी गई थी। इस परीक्षा में आपको 100 प्रश्न दिए गए थे और परीक्षा कुल 200 अंकों की थी। सीजीएल परीक्षा में 0.5 के अनुसार नेगेटिव मार्किंग भी की गई थी और साथ ही आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए आपको 60 मिनट का समय दिया गया था।

SSC CGL Answer Key 2021: Marking Scheme

आप एसएससी सीजीएल टियर -1 परीक्षा के लिए नीचे दी गई मार्किंग स्कीम का उपयोग करके जारी किए गए उत्तर के लिए अपने प्रयास के उत्तर की तुलना करके अपने अपेक्षित स्कोर की गणना कर सकते हैं।

Marking SchemeMarks per question
Correct answer+2
Incorrect answer-0.50 mark per question
Unattempted question0

SSC CGL Answer Key Release Date 2021

आपकी Answer Key परीक्षा के लगभग एक सप्ताह के भीतर जारी कर दी जाएगी जिसे आप अपने पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। उत्तर कुंजी में आपकी परीक्षा में दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर दिए जाएंगे साथ ही उस प्रश्न के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

उत्तर कुंजी में यदि संगठन द्वारा किसी प्रश्न का उत्तर गलत दिया जाता है तो आप उसके विरुद्ध शिकायत दर्ज करा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपके पास कुछ सबूत भी होने चाहिए और शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको शुल्क भी जमा करना होगा। इस बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है।

How to get SSC CGL Answer Key 2021 online ?

अब हम आपको बताने वाले है की कैसे आप SSC CGL Answer Key 2021 को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर पाएंगे। SSC CGL Answer Key 2021 को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे :-

परीक्षा समाप्त हो गई है और अब SSC CGL Answer Key 2201 Tier 1 Exam Paper Solution PDF की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों को पीडफ ssc.nic.in द्वारा जारी किया गया है।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं। किसी अन्य वेबसाइट पर आशा न करें।
  • क्लिक करने के बाद होम पेज पर Answer Key का ऑप्शन सर्च करें।
  • फिर अगला पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा।
  • आपकी Answer Key भरने के बाद आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • Answer Key को सेव और इसे पीडीएफ में डाउनलोड करें।
  • आप चाहें तो Answer Key की प्रिंट कॉपी भी ले सकते हैं।
Official Website Click Here
Home (99kh.net)Click Here

उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल में SSC CGL Answer Key 2021 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आप इस बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो बेझिझक हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करें और हम आपका जवाब जरूर देंगे।

Read Also :

Leave a Comment

Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office Collection Day 2 Petrol Diesel Prices Cut: छह महीने बाद सरकार ने फिर दी राहत Memphis Grizzlies finish Minnesota Timberwolves in 6 for first series win since ’15 KGF Chapter 2 box office collection Day 16: Yash’s film crosses Rs 950 crore milestone Benedict Cumberbatch to house Ukrainian family who fled after Russian attack